First Attempt में CA की परीक्षा कैसे पास करें - Internet Happy World

Hot

January 12, 2019

First Attempt में CA की परीक्षा कैसे पास करें

How To Clear CA Exam in First Attempt

Chartered Accountant भारत में सबसे प्रतिष्ठित व्यवसायों में से एक है, यह एक अद्भुत जीवन को आगे बढ़ाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण  पुरस्कृत पाठ्यक्रम है। CA बनने के बाद Career की बहुत सारी संभावनाएं हैं। लेकिन किसी CA के वेतन या पारिश्रमिक का स्तर काफी हद तक CA बनने के लिए किए गए प्रयासों की संख्या पर निर्भर करता है। यदि आपने पहले प्रयास में CA की सभी परीक्षाओं को पास कर लेते है तो अच्छे वेतनमान मिलने की संभावना अधिक है, जो प्रतिष्ठित Companies में भी है, लेकिन अगर इस परीक्षा को पास करने के लिए कई प्रयास करने पड़ते हैं, तो अच्छे पारिश्रमिक के साथ अच्छी नौकरी पाना मुश्किल हो जाता है।

यदि आप एक CA आकांक्षी हैं और इस Course शुरू करने वाले हैं, तो एक बार में इस परीक्षा के सभी चरणों को Clear करने का प्रयास करें। इस लेख में, हम सभी Main Point पर चर्चा करेंगे, जिनसे की आपको पहले प्रयास में आपको Chartered Accountant बनने में मदद मिलेगी।
How To Clear CA Exam in First Attempt

CA Course तीन चरणों में बंटा हुआ है 

  • CA Foundation
  • CA Intermediate 
  • CA Final
 First attempts में CA कैसे बने:
एक योग्य CA बनने के लिए, आपको प्रत्येक चरण को एक-एक करके Pass करना  होगा। पहला चरण CA Foundation का है, जो इस Course में प्रवेश स्तर की परीक्षा है। एक बार जब आप इस परीक्षा को Pass कर लेते हैं तो आप CA Intermediate Course के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, CA Intermediate  के दोनों समूहों को उत्तीर्ण करने के बाद आप CA Final परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं लेकिन केवल Practicing CA  के तहत व्यावहारिक प्रशिक्षण की निर्धारित अवधि पूरी करने के बाद। जिसके बाद आप एक योग्य CA  होंगे।

CA Course के पहले स्तर से शुरू करने के लिए, CA Foundation परीक्षा (पहले CPT ) प्रवेश स्तर की परीक्षा है, इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को परीक्षा में 50%, अंकों की आवश्यकता होती है। इसे केवल प्रवेश-स्तर की परीक्षा के रूप में देखते हुए छात्र इस परीक्षा की तैयारी को बहुत हल्के में लेते हैं. और अक्सर इसे विफल कर देते हैं, जो किसी भी तरह उन्हें बाद के स्तरों के लिए कम उत्सुक बना देता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इस परीक्षा को हल्के में न लें और इस परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें। और 12 वीं Board  की परीक्षाओं के एक दिन भी बर्बाद किए बिना तुरंत CA Foundation की तैयारी शुरू करें। यदि आप Best CA Coaching Institute से परीक्षा की तैयारी करने पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही निर्णय ले रहे है या नहीं, उनके पिछले परिणामों को देखें फिर निर्णय लें कि इसमें शामिल होना है या नहीं।

एक बार जब आप CA Foundation परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो तुरंत CA Intermediate की तैयारी शुरू कर दें। CA Intermediate परीक्षा में आपके पास दोनों समूहों को एक साथ देने या प्रत्येक समूह को अलग-अलग देने का विकल्प होता है। अब दोनों समूहों को एक साथ देना या प्रत्येक समूह को अलग-अलग देना आपकी तैयारी के स्तर पर निर्भर करता है। यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप दोनों समूहों के लिए जा सकते हैं यदि नहीं तो उस समूह को पहले दें जिसमें आप पर्याप्त आश्वस्त हैं और फिर दूसरे के लिए आगे बढ़ें। CA Intermediate का उत्तीर्ण प्रतिशत कम है इसलिए आपको सभी विषयों के साथ रहना होगा और Intermediate परीक्षा की तैयारी के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करना होगा।

CA Intermediate स्तर के बाद ही एक छात्र अपना व्यावहारिक प्रशिक्षण शुरू करता है, CA Final परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले एक छात्र को 2.5-3 वर्ष की अनुमानित समयावधि मिलती है जिसमें उसे अनिवार्य व्यावहारिक प्रशिक्षण में भाग लेना होता है, और साथ ही CA Final की तैयारी कर सकता है। IPCC और CA Final का Pattern समान हैं, दोनों Subjective हैं यहां तक कि Marking Scheme भी समान है। CA Final की तैयारी के लिए आपके पास बहुत समय है यदि आपके पास सही अध्ययन योजना, उचित मार्गदर्शन और नियमित आधार पर अध्ययन है, तो आप आसानी से अपना पाठ्यक्रम पूरा पढ़ सकते हैं और आपको Revision के लिए भी उचित समय मिल जायेगा। यदि आप पहले से अच्छी तरह से तैयार हैं तो आपको परीक्षा के समय खुद पर  बोझ नहीं डालना पड़ेगा, आपकी पिछली तैयारी आपको परीक्षा के समय में शांत रहने में मदद करेगी और आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाएंगे।

तैयारी के दौरान ये महत्वपूर्ण बाते याद रखे

  • बिना किसी व्याकुलता के समर्पित अध्ययन होना चाहिए, Social Media से बचें।
  • पूरी तरह से ICAI अध्ययन सामग्री पर भरोसा करने की कोशिश करें
  • ज्यादा से ज्यादा Mock Test दें।
  • प्रत्येक चरण के लिए प्राथमिकता के आधार पर पाठ्यक्रम को वितरित करें।
  • पूरे पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करें ताकि आपके पास Revision के लिए पर्याप्त समय हो, क्योंकि Revision बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अपने आप पर विश्वास रखें और अपनी पूरी तैयारी के लिए प्रेरित रहें
  • खूब मेहनत करो लेकिन Smart बनो।
  • परीक्षा में अपनी गति बनाए रखने की कोशिश करें, ताकि कुछ छूटे नहीं।

अपनी तैयारी के लिए रणनीतिक बनाएं, पहले से सब कुछ अच्छी तरह से योजनाबद्ध करें, आपके द्वारा बनाई गई अध्ययन योजना से जुड़े रहें। चाहे आप कितना भी अध्ययन करें लेकिन आप कितना समझ सकते यह महत्वपूर्ण हैं। नियमित और गुणवत्ता के साथ स्व-अध्ययन जरूरी है।हर विषय के लिए नोट्स बनाएं। Mock Test छात्रों को परीक्षा में लिखते समय परीक्षा के दबाव और समय का प्रबंधन करने में मदद करते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतने Mock Test का अभ्यास करें। आप सभी को आपके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

No comments:

Post a Comment