क्या है आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना। कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम है या नही। - Internet Happy World

Hot

October 4, 2018

क्या है आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना। कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम है या नही।

क्या है आयुष्मान भारत योजना, कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम है या नही, क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज,

हेलो फ्रेंड्स, आज का आर्टिकल सबसे खास है और सबके लिए काफी Useful है, क्यों कि आज हम बात करने वाले है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जन-आरोग्य योजना Ayushman Bharat Program Yojana Scheme 2018 के बारे में। हम यहा पर बताने जा रहे है Ayushman Bharat Yojana Registration के बारे में, Ayushman Yojana Registration कैसे करे, Ayushman Bharat Yojana Apply Online कैसे करे, Ayushman Bharat Yojana की Website के बारे में, आयुष्मान भारत योजना में क्या आपको मिलेगा मुफ्त इलाज, कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम है या नही.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 September 2018 को झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना लांच की। सरकार का दावा है कि ये योजना दुनिया की सबसे बड़ी Healthcare Yojana है। जिस से भारत के 50 करोड़ लोगों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक कि मदद मिलेगी। 25 September को इस योजना भावी तौर पर लागू भी हो जाएगी। आइये आपको विस्तार से बताते है की Ayushman Bharat Yojana Kya Hai, और इस योजना का किसे लाभ मिलेगा, और कहा इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan-Arogya Yojana KYA HAI

क्या है आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना। Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan-Arogya Yojana.


सबसे पहले तो ये जानते है कि आखिर क्या है ये आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना दरअसल, ये केंद्र सरकार की योजना है, आयुष्मान भारत के तहत सरकार देशभर में देढ़ लाख प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को Health and Wellness Center के तौर पर विकसित करेगी। ये जिल्ला अस्पताल से डिजिटली लिंक होंगे, इन सेंटर पर जांच से लेकर इलाज और दवाइयां तक मुहैया कराई जाएगी। आयुष्मान भारत का एक अहम हिस्सा है भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना जिस के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओ के लिए 5 लाख रुपये का कवर दिया जायेगा। यानी कि इन परिवारों में किसी भी सदस्य को इलाज की जरूरत पड़े तो सरकार साल भर में 5 लाख रुपये खर्च का खर्च उठाएगी, इसमें 10.34 करोड़ परिवारों यानी करीब 50 करोड़ लोगो को शामिल किया गया है। इन परिवारों में अगर किसी को कोई बिमारी होती है, किसी को कोई जांच की जरूरत है, ऑपरेशन की जरूरत है, दवाई की जरूरत है, अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है, तो उसे सरकार की तरफ से 5 लाख तक कि मदद मिलेगी।

योजना के मुताबिक अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले से लेकर 15 दिन बाद तक कि जांच और दवाई का ख़र्च उढ़ाया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति पहले से किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे भी इस योजना का फायदा मिलेगा।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना का फायदा किसे मिलेगा।

अब एक जरुरी सवाल ये है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना का फायदा किसे मिलेगा, जवाब:- गावों में 7 पैमानों पर लोग चुने गये है और शहरों में 11 पैमानों पर लोग चुने गये है, इन लोगो मे भिखारी, घरेलू सहायक, रेहड़ी-पटरी वाले, मोची, फेरी वाले, मजदूर, प्लम्बर, राजमिस्त्री, पेंटर, सफाई कर्मी, वेल्डर, सेक्युरिटी गार्ड, कूड़ा बीनने वाले, कुलीओ शामिल है। जो लोग राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा उठा रहे है वो भी इस नई योजना का फायदा उठा सकते है।

कैसे चेक करें आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम है या नही।
अब एक और सबसे जरूरी सवाल है कि सरकार ने इस योजना में हमारा नाम चुना है या नही? आयुष्मान भारत में आपका नाम है या नही ये जानने के लिए 3 तरीके है।

1.  पहला तरीका है इस योजना की वेबसाइट।
उसका नाम है mera.pmjay.gov.in इस वेबसाइट के होमपेज पर जाकर PM Jan-Arogya का बॉक्स मिलेगा इसमे आपको अपना फ़ोन नम्बर डालना होगा, उसके बाद आपके फ़ोन नंबर पर एक OTP Massage आएगा। इसे वेबसाइट में डालकर आप जान सकते है कि योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नही।

2.  दूसरा ऑप्शन है फ़ोन नंबर:
आप टोल फ्री नंबर 14555 पर कॉल करके जान सकते है कि इस योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नही। इस नंबर पर आपसे कुछ जानकारियां मागि जाएगी जिसे देने पर आपको अपनी पात्रता पता चलेगी।

3.  तीसरा तरीका है लिस्टेड हॉस्पिटल:
जो भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़े है वहां आरोग्य मित्र रखे है, आप उनसे मिलके पता कर सकते है कि आपका नाम इस योजना में है या नही।

आरोग्य मित्र आपकी मदद कैसे करेंगे।
अब सवाल ये उठता है कि आरोग्य मित्र आपकी मदद कैसे करेंगे, तो उनका जवाब है आरोग्य मित्र आपसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट माग सकते है, पहचान साबित होने के बाद अगर आपका नाम योजना में होगा तो आपको एक E-Card दे दिया जाएगा। इसी कार्ड के जरिये आप कभी भी 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते है। E-Card में आगे आपकी फ़ोटो और नाम होगा, और पीछे पता लिखा होगा। एक बार E-Card मिलने के बाद आपको इलाज के लिए कोई दूसरे डाक्यूमेंट्स दिखाने की जरूरत नही होगी। ऐसा प्रधानमंत्री ने कहा आपको किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नही होगी। E-Card काफ़ी है उसमें सारी जानकारी होगी और किसी कागजी कार्यवाही में पड़ने की जरूरत नही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि देशभर में 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर है, वहा से भी आप ये जानकारी ले सकते हो, हॉस्पिटल में तैनात प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रो के अलावा गावो में काम करने वाली आशा और आनन बहनों से भी आप मदद ले सकते हो।

कौन से और कितने अस्पतालों में योजना के तहत  ईलाज मिलेगा।
अब सवाल उठता है कि आपको कौन से अस्पताल में इलाज मिलेगा और कितने अस्पताल में इलाज़ के लिए E-Card वैलिड है, आपको बता दु की केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों की ये छूट दी है कि वो अपनी सहूलियत के हिसाब से इस योजना को अपने प्रदेश में लागू करे। अभी पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली, केरल, तेलंगाना, ओडिशा, जैसे कुछ राज्यो में लागू नही किया है ये खुद ही ऐसी योजना चाहते है या इन राज्यों में ऐसी कुछ योजना पहले से चल रही है लेकिन देश के 36 में से 29 राज्यों इस योजना को लागू करने के लिए तैयार हो गए है, 445 जिलों से शुरू हो रही इस योजना में 13000 हॉस्पिटल शामिल हो चुके है।

PM Narendra Modi Ne Kaha जो हॉस्पिटल अच्छे से MI देंगे उन्हें सरकारी मदद भी मिलेगी, अगर आपके राज्य में अभी तक इस योजना लागू नही की है तो भी आप दूसरे राज्यों में भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

13000 अस्पतालों के शरुआत के अलावा केंद्र सरकार का लक्ष्य अगले 4 साल में 4 लाख Health and Welds Center बनाने का है। जिसे जांच, इलाज और दवाई की सुविधा आपको आराम से मिलती रहेगी।

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan-Arogya Yojana के तहत किस बीमारियों का इलाज़ होगा।
अब एक आखिर सवाल होता है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के तहत किन बीमारियों का इलाज हम करा सकते है। तो इसके लिए सरकार ने कहा है कि इस योजना के तहत करीब 1300 पैकेज है, जिन में कैंसर सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतो की सर्जरी, आँखों की सर्जरी, इसे इलाज और MRI, CT Scan जैसी जांचे शामिल है.

तो ये थी आयुष्मान भारत योजना और उससे जुड़े जरूरी सवालो के जवाब। अगर आपको आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना। और इस योजना की लिस्ट में अपना नाम है या नही कैसे चैक करे समज नहीं आ रहा, या फिर Ayushman Bharat Program Yojana Scheme 2018 के बारे में कुछ और जानना है तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये हम इनके बारे में आपको जरूर बताएंगे। बाकी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग Internet Happy World को Subscribe करे। बस ऐसे ही आते रहिये थैंक्स एंड कीप विज़िटिंग.....
Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana
Ayushman Bharat Program Yojana Scheme 2018
Ayushman Bharat health insurance scheme

ये भी पढ़े :➦

No comments:

Post a Comment